The Definitive Guide to मौसमी के जूस के लाभ

Wiki Article



आयुर्वेद में मौसंबी के फल के छिलके और मौसमी के जूस के फायदे इतने हैं कि इनका का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

मौसमी का जूस पीने के फायदे और नुकसान

मौसंबी का रस बढ़ाए इम्युनिटी - Mosambi juice ke profit for immunity in hindi

अपनी मधुर सुगंध के कारण मोसंबी का रस लार ग्रंथियों से लार को निकालता है। यह लार तेज़ी से पाचन में सहायता करती है। मोसंबी के रस में मौजूद फ्लैवोनोइड पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है और पित्त, पाचन रस और एसिड के स्राव को उत्तेजित करता है। इस प्रकार पूरे दिन मोसंबी का रस पीने से पेट की समस्याएं, अपच, मतली और चक्कर आना जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

यह दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े स्तर पर पैदा किया जाता है। भारत में महाराष्ट्र के अहमदनगर,पुणे, जलगांव, जालना, औरंगाबाद, नागपुर जिलों में बड़े स्तर पर जबकि मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में,साथ ही आंध्र प्रदेश,कर्नाटक, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में भी पैदा किया जाता है।

हमें सन्देश पहुंचाने के लिए इस बॉक्स में लिखें और भेज दें।

मौसमी का रस आंत्र इलाकों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को  दूर करने के लिए बहुत लाभकारी हैं। मौसमी केरस में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है  जो कि पेट की गड़बड़ी, पेचिश और दस्त में लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह अपने स्वादिष्ट स्वाद के  परिणाम के रूप में उल्टी और मतली से बचने में मदद करता है। 

बालों को घना कैसे करे – बाल झड़ने का रामबाण इलाज

मीठी मौसंबी में कम मात्रा में कैलोरी होती है और इसे खाने से भूख भी मिटती है। एक ग्लास मौसमी के जूस में एक छोटा चम्मच शहद डालकर खाने से अत्यधिक कैलोरी बर्न होती here है।

 मधुमेह रोगियों के लिए मौसमी का रस काफी राहतकारी है और सकारात्मक परिणाम देता है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आंवला रस और शहद के साथ मौसमी रस खाली पेट  सुबह के समय में कम मात्रा में लिया जा सकता है।

मौसमी का जूस पीने के फायदे और नुकसान

चूंकि यह विटामिन सी से समृद्ध है इसलिए मौसंबी का जूस आम सर्दी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है और सर्दी से बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार करता है।

पोटेशियम से समृद्ध होने के कारण मौसंबी मूत्र संबंधी विकारों जैसे सिस्टाइटिस के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सिस्टाइटिस से तत्काल राहत पाने के लिए मौसमी के जूस को पानी में उबालने के बाद ठंडा होने के एक घंटे के अंदर पी लें.

इससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी स्वस्थ रहती है. इससे आपको सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्राल को भी कम करता है.

Report this wiki page